Tuesday, July 14, 2020
Featured

केरल में अगले 4 दिन बारिश नहीं होने का अनुमान, 12 दिन में 210 मौतें; कोच्चि एयरबेस से पैसेंजर फ्लाइट शुरू

राज्य में 29 मई को आई पहली बाढ़ के बाद से हालात खराब हैं, अब तक 400 लोगों की जान गईं

  • राज्य सरकार के सामने लोगों तक मदद पहुंचाने की चुनौती 
  • राज्य के 14 में से 11 जिले बारिश और बाढ़ से प्रभावित, अभी भी हजारों की तादाद में लोग फंसे
  • तिरुअनंतपुरम.   केरल से 12 दिनों के बाद थोड़ी राहत की खबर आ रही है। मौसम विभाग ने अगले चार दिन बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है। रविवार को 13 और शव मिलने के बाद आठ अगस्त से बारिश, बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 210 लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस मानसून में करीब 400 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। उधर, कोच्चि के आईएनएस गरुड़ नेवल एयर स्टेशन पर सोमवार को पैसेंजर फ्लाइट उतारी गई। 14 अगस्त को पेरियार नदी में आई बाढ़ का पानी कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के परिसर में भर जाने की वजह से इसे 26 अगस्त तक बंद करने का फैसला किया गया था। 

    केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है। करीब 7.5 लाख लोग बेघर हो चुके हैं। इनके लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं। राज्य के 14 में से 11 जिले बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं, लेकिन सबसे ज्यादा असर अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में देखा जा रहा है।

    अभी भी हजारों की तादाद में लोग फंसे: चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिलों में ऐसे कई इलाके हैं, जहां अभी भी हजारों लोग फंसे हैं। इनके पास भोजन और पानी तक नहीं है। मछुआरों के एक ग्रुप ने अधिकारियों के बीच समन्वय की कमी होने की शिकायत की। इन्होंने न्यूज एजेंसी को बताया कि “हमने कई लोगों को बचाया, लेकिन अब हम जहां से अपनी नाव से आए थे, वहां लौटने में हमारी मदद करने के लिए कोई नहीं है। अभी भी हजारों की संख्या में लोग फंसे हैं।”

    यूएई के कारोबारियों ने दी 12.5 करोड़ की मदद: केरल की मदद के लिए दुनिया भर से लोग सामने आ रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मूल के कारोबारियों ने केरल को 12.5 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। भारतीय मूल के कारोबारी एमए यूसुफ अली ने 5 करोड़, फातिमा हेल्थकेयर ग्रुप के चेयरमैन केपी हुसैन ने 5 करोड़ और अरबपति बीआर शेट्टी ने 2 करोड़ रुपए की मदद भेजने की बात कही। इनके अलावा, और भी कारोबारी 50 लाख की सहायता देने के लिए आगे आए हैं। इससे पहले रविवार को पोप फ्रांसिस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से केरल की मदद करने की अपील की थी। वेटिकन न्यूज के मुताबिक, पोप फ्रांसिस ने सेंट पीटर्स स्क्वायर पर बाढ़ पीड़ितों के लिए प्रार्थना भी की। वहीं, यूएई ने शनिवार को केरल को 5 लाख मिलियन डॉलर (करीब 34 करोड़) की मदद का ऐलान किया था।

    केरल को अब तक 20 हजार करोड़ का नुकसान: मुख्यमंत्री पी विजयन ने रविवार को बताया कि केरल को बाढ़ से 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। राज्य में करीब 40,000 एकड़ में फसलें नष्ट हो चुकी हैं।

    1) राज्य के 134 ब्रिज और 96 हजार किमी लंबी रोड पूरी तरह बर्बाद हुईं।
    2) करीब 1000 मकान पूरी तरह और 26,000 मकान आंशिक रूप से टूटे।
    3) सेना की 16, नौसेना की 28 और एनडीआरएफ की 58 टीम राहत-बचाव कार्य में जुटीं।
    4) लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाने और खाने के अलावा राहत सामग्रियों के वितरण के लिए 67 हेलिकॉप्टर, 24 एयरक्राफ्ट और 548 मोटरबोट्स को तैनात किया गया है।
    5) सेना इसरो के ओशियन सेट-2, कार्टोसेट-2 समेत पांच सैटेलाइट से मिलने वाली रियल टाइम तस्वीरों की मदद ले रही है।

    पांच राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान: मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ इलाकों में भारी से भारी हो सकती है। इसके अलावा, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ईस्ट मध्यप्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और उत्तर कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है।

up2mark
the authorup2mark

Leave a Reply