Saturday, January 16, 2021
Featured

पार्किंग वालों सावधान: अब नहीं करवा सकेंगे मनचाही मर्जी से गाड़ी को पार्क

अब शहर में पार्किंग माफिया मनचाही मर्जी से कहीं भी गाड़ी को पार्क नहीं करवा सकेंगे। यही नहीं, सभी पार्किंग ठेकेदारों को अपनी पार्किंग एरिया का मैप बनाना होगा और उसे बड़ा कर गेट पर भी लगाना होगा। इस संबंध में दिल्ली पुलिस ने एलजी को एक पत्र लिखा है और सभी सरकारी एजेंसियों को कहा है कि वे सभी पार्किंग ठेकेदारों को निर्देशित करें कि वे इस गाइडलाइन का पालन करें। ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा 73 जगहों पर पार्किंग टेंडर रद्द किए जाएंगे क्योंकि ये पार्किंग टेंडर सड़कों पर जारी किए गए हैं।

म्यूनिटी सेंटर सहित अधिकांश जगहों पर पार्किंग टेंडर जारी
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक मॉल्स, कम्यूनिटी सेंटर सहित अधिकांश जगहों पर पार्किंग टेंडर जारी है, लेकिन पार्किंग माफिया मानक से ज्यादा गाडिय़ों की पार्किंग करवाते हैं, यही नहीं वे लोग सड़कों पर वाहनों की पर्ची को काट देते हैं,जिससे जाम भी लगता है। इसलिए सभी सरकारी एजेंसी उन्हें बताए कि जितने एरिये में उनकी पार्किंग है उसका मैप दे और कितनी गाडिय़ों की क्षमता है उसे भी बताए।

सड़कों पर खड़ी गाडिय़ों के लिए पार्किंग माफिया ही जिम्मेदार 
पार्किंग माफियाओं को संरक्षण दिया तो कार्रवाई ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक ने कहा कि ऐसा नहीं है सड़कों पर खड़ी गाडिय़ों के लिए पार्किंग माफिया ही जिम्मेदार है। कुछ शिकायत ेंविभाग में पाई गई है जिसके संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं कि अगर सड़कों पर अवैध पार्किंग हुई या फिर पता चला कि पार्किंग माफिया को पुलिस द्वारा किसी भी तरह का संरक्षण दिया गया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अब 3 घंटे से ज्यादा पार्किंग में गाड़ी खड़ी करना होगा महंगा
दिल्ली सरकार की नई पॉलिसी  के तहत पार्किंग दरों में बदलाव किया जाएगा। इस संबंध में एलजी की तरफ से मुहर लग गई है। नई पॉलिसी के तहत पहले 3 घंटे के लिए पार्किंग फीस 20 रुपए/घंटे और मोटरसाइकिल के लिए 10 रुपए/घंटे रखा जाएगा। अधिक देर तक कोई गाडिय़ां पार्क करता है, तो उसे सामान्य दरों की तुलना में कई गुना अधिक चार्ज देना पड़ सकता है। 3 घंटे से अधिक समय तक गाड़ी पार्क करने पर 50 या 100 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से पार्किंग चार्ज देना पड़ सकता है।

up2mark
the authorup2mark

Leave a Reply