Monday, July 6, 2020
Featured

गंगा पर WWF ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

नई दिल्लीः वर्ल्ड वाइड फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने गंगा नदी पर रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में गंगा को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के मुताबिक गंगा विश्व की सबसे अधिक संकटग्रस्त नदियों में से एक है क्योंकि लगभग सभी दूसरी भारतीय नदियों की तरह गंगा में भी बाढ़ और फिर सूखे की स्थिति पैदा हो रही है। देश में 2,071 किलोमीटर क्षेत्र में बहने वाली गंगा भारत में उत्तराखंड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुंदरवन तक और बांग्लादेश में अपनी सहायक नदियों के साथ 10 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के अति विशाल उपजाऊ मैदान में बहती है।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद से ही गंगा सफाई का मामला काफी बार उठा चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने चुनावी वादे में गंगा की सफाई की बात कही थी लेकिन इस पर आभी तक जमीनी स्तर पर कोई सुधार नहीं हुआ है। वहीं IANS द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गंगा ऋषिकेश से ही प्रदूषित हो रही है इसका कारण है कि गंगा किनारे बसी बस्तियों में शौचालय नहीं है।
PunjabKesari
दूसरी तरफ कानपुर में गंगा की दशा काफी दयनीय है। गंगा किनारे परमाणु बिजलीघर से लेकर रासायनिक खाद तक के कारखाने लगे हुए हैं जिसके चलते जहां गंगा की गति में कमी आई है वहीं इसका जलस्तर भी पहले से काफी घट गया है। अगर गंगा का जलस्तर इसी गति से घटता रहा तो यह चिंता का एक बड़ा कारण है।

up2mark
the authorup2mark

Leave a Reply