Saturday, January 16, 2021
Politics

आयुष्‍मान भारत के ल‍िए देश भर में खुलेंगे कॉल सेंटर, टॉल फ्री नंबर होगा 14555

नई दिल्लीः आयुष्‍मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍कीम है। इसके लिए सरकार देश भर कॉल सेंटर की सुव‍िधा देने जा रही है। इस सप्‍ताह कॉल सेंटर नंबर को जारी कर दिया जाएगा। यह नंबर 14555 टॉल फ्री होगा और आप आयुष्मान भारत स्कीम संबंधित किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं। आगामी 25 सितंबर से आयुष्मान भारत स्कीम को देश भर में लांच किया जाना है।

PunjabKesari

6 जोन से शुरू होगा कॉल सेंटर 
हालांकि शुरू में देश के 6 जोन में कॉल सेंटर लगाए जाएंगे। इनमें यूपी, ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ, साउथ व सेंट्रल जोन शामिल हैं। वहीं बाद में राज्य अपनी जरूरत के मुताबिक कॉल सेंटर का विस्तार कर सकते हैं। फिलहाल इन 6 जोन के कॉल सेंटर में 200 कर्मी 24 घंटे के हिसाब से काम करेंगे। वहीं बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है।

PunjabKesari

कॉल सेंटर में फोन करके लाभार्थी अपने नजदीक के अस्पताल से लेकर स्कीम से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। कॉल सेंटर तीन राष्ट्रीय अवकाश के दिन को छोड़ बाकी सभी दिन 24 घंटे काम करेंगे।

PunjabKesari

नौकरी के लिए ग्रेजुएट होना अन‍िवार्य 
आयुष्मान स्कीम से जुड़े कॉल सेंटर में नौकरी के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना होगा। शुरू में सभी जोन में 30-35 कर्मी के हिसाब से भर्ती होगी। सभी जोन को मिलाकर कुल 200 भर्तियां होगी। बाद में इस संख्या को 500 तक किया जा स कता है। कॉल सेंटर के कर्मियों से ई-मेल व ई-चैट के जरिए भी आयुष्मान भारत स्कीम की जानकारी ली जा सकेगी।

PunjabKesari

क्या है आयुष्मान भारत स्कीम 
देश के 10 लाख ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं या अभी-अभी गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं, उन्हें इस स्कीम का लाभ मिलेगा। इसके तहत सरकार उनके बीमार पड़ने पर इलाज में 5 लाख रुपये तक के खर्च का वहन करेगी। स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ कोई भी पहचान पत्र ले जाना होगा।

up2mark
the authorup2mark

Leave a Reply