Sunday, September 27, 2020
Featured

लंदन में खालिस्तान समर्थक गुट निकालेगा रैली, जवाब में मनाया जाएगा भारत का स्वतंत्रता दिवस समारोह

लंदन में खालिस्तान समर्थन रैली के जवाब में रविवार को ही बड़े स्तर पर स्वतंत्रता दिवस आयोजित करेगा भारतीय समुदायलंदन. ब्रिटेन के ट्रैफलगर स्क्वेर में रविवार को खालिस्तान समर्थक गुट सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने रैली की योजना बनाई है। इस रैली के जरिए एसएफजे 2020 में भारत से अलग खालिस्तान के लिए जनमत संग्रह की मांग पर जोर देगा। इसके जवाब में एक भारतीय संगठन ‘वी स्टैंड विद इंडिया’ देशभर में रविवार को ही भारत का स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाएगा। आयोजकों का कहना है कि एसएफजे स्वतंत्रता दिवस समारोह के बारे में जानबूझकर झूठ फैला रहा है कि इवेंट कैंसल हो गया। इस आयोजन के चलते अब लंदन में दोनों पक्षों की ओर से भारी भीड़ जुटने की उम्मीद जताई गई है।  ब्रिटिश सरकार पहले ही शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने वाले संगठनों को रोकने से इनकार कर चुकी है

पंजाब में खालिस्तान मुद्दे पर चुनाव जीतकर दिखाएंः इसी बीच ब्रिटिश सिख एसोसिएशन (बीएसए) के अध्यक्ष डॉक्टर रामी रंगेर ने रैली को चंद गैर-निर्वाचित सिखों की साजिश बताया है। उन्होंने कहा कि अगर अलग खालिस्तान की मांग करने वालों के तर्क में जरा भी दम है, तो उन्हें पंजाब जा कर इस एजेंडे पर चुनाव लड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह की गैरलोकतांत्रिक हरकत की वजह से सिखों और उनके गुरुओं को शर्मसार करना और विदेशी धरती पर जनमत संग्रह की मांग करना कहीं भी लोगों को जोड़ने वाला काम नहीं है।

रैली पर रोक लगाने से इनकार कर चुका है ब्रिटेनः इससे पहले रैली के एेलान के बाद ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर आपत्ति जताई थी। मंत्रालय का कहना था कि इस तरह की हिंसा और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली इस रैली को अनुमति देने या ना देने का फैसला ब्रिटिश सरकार को करना है। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने भारत की रैली पर रोक की मांग को ठुकराते हुए कहा था कि देश के नागरिकों को कानून के दायरे में इकट्ठा होने और अपने विचार रखने का अधिकार है। एसएफजे की रैली को ब्रिटेन की ग्रीन पार्टी ने समर्थन दिया है।

up2mark
the authorup2mark

Leave a Reply